अध्याय १४

अगले कई महीनों शान और केली अपने दफ्तरों के बाहर भी मुलाकातें करते रहें थे. कभी स्कूल के सम्मेलन कक्ष में मिलते थे और कभी रेस्तराँओं में डिनर लेने के बहाने.

'ह्यूमैनिटी फोरम' के धर्म-निष्पक्षता और ऐसे ही अन्य सीमांतता सम्बन्धी सिद्धांतों के बारे में शान आश्वस्त हो चला था. उसने महसूस किया कि इस ‘फोरम’ के सदस्यों का फलसफा और नजरिया उसके स्वयं के एक वाक्य वाले मार्गदर्शी सिद्धांत ‘स्वयं के लिए और दूसरों के लिए अच्छा सोचो, अच्छी भावना रखो और अच्छा करो” से ठीक तरह से मेल खाता है.

इस समूह के सदस्यों के साथ काम शुरू करने के बारे में निर्णय लेने में उसे बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा. उसने शीघ्र ही समूह की प्रत्येक मीटिंग में भाग लेना शुरू कर दिया और जल्द ही समूह के काम-काज में हाथ बटाना भी शुरू कर दिया. उसने समूह के कार्यालयों को वे तिथियाँ सूचित कर दीं जब वह समूह की परियोजनाओं के कामों में शरीक हो सकेगा.

उसने जल्द ही बड़ी आसानी से ‘ह्यूमैनिटी फोरम' के बाकी सदस्यों का भरोसा और विश्वास जीत लिया.

शान ने तुरंत भारत में अपने माता-पिता को अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के साथ-साथ 'ह्यूमनिटी फोरम' के साथ जुड़ने की खबर दे दी.

उसने उसके माता-पिता को केली के बारे में भी लिखा, “मॉम और डैड, मैं इस लड़की केली से यहाँ मिला. वह कई मायनों में काफी दिलचस्प है. वह बहुत बुद्धिमान, उच्च शिक्षित- एक पीएच.डी. है. अपने कांधों पर एक सोचने वाला दिमाग रखती है और मैं सोचता हूँ कि वह बहुत खूबसूरत भी है. दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर कंपनी 'सुपर सॉफ्ट टेक्नोलॉजीज’ में एक कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करती है. क्रिस्टी नाम की एक बिन-ब्याही अकेली माँ ने उसे पला-पोसा, बड़ा किया, बाद में एक दंपति द्वारा अपनाई गई. केली के असली पिता ने क्रिस्टी को विवाह में धोखा दिया था. अब केली की कानूनी माँ एक चीनी और कानूनी पिता एक हिंदू हैं. क्रिस्टी की कैंसर से हुई मृत्यु के समय केली किशोरावस्था में थी. उसे उसकी माँ क्रिस्टी के कार्यालय के सहयोगियों और दोस्तों यिन और अरुण ने गोद लिया. क्या आपको नहीं लगता कि उसका प्रोफाइल बहुत सुन्दर है?”

यूसुफ और एलिस ने बहुत दिलचस्पी लेकर शान का ईमेल पढ़ा और तुरंत जवाब दिया, "हाय शान, एकदम सही है बीवी बनाने के लिये! क्या ख्याल है?”

यूसुफ और एलिस ने शान के उत्तर का उत्सुकता से इंतज़ार किया.

शान ने तुरंत लिखा, “मॉम और डैड, क्यों मेरी टाँगे खींच रहे हो? मैं अभी शादी के लिये तैयार नहीं हूँ.”

यूसुफ और एलिस ने फिर इस बात को आगे नहीं बढ़ाया.

इन्ही दिनों केली भी अपने माता-पिता को शान के बारे में बता रही थी. वैसे वे उसके बारे में थोड़ा बहुत जानते थे पर केली  अब शान की विस्तृत जानकारी दे रही थी. उसने बताया, “अब तक मेरे पास शान की और उसके परिवार की निजी जानकारी नहीं थी. मेरी कंपनी की नीति हमें काम से सम्बंधित किसी भी व्यक्ति की निजी पृष्ठभूमि के विवरण की जाँच करने की अनुमति नहीं देती है. पर अब हम अच्छे दोस्त बन गए हैं और कल जब हम एक साथ खाना खा रहे थे, तो मेरे पूछने पर उसने खुद के बारे में बहुत कुछ बताया.” इतना कहकर केली एक-दो मिनिटों तक रुकी. उसने यिन और अरुण के चेहरों पर एक नज़र डाली. वह जानना चाहती थी कि उसके माता-पिता शान के बारे में बताई उसकी बातों में दिलचस्पी ले रहे हैं या नहीं.

केली के माता-पिता ने एक दूसरे को अर्थ-पूर्ण नज़रों से देखा. वे थोड़ा मुस्कराये और उन्होंने केली को शान के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया, "कृपया आगे बढ़ो, हम सुन रहे हैं."

"मॉम और डैड, सुनिये. शान जन्म से एक अनाथ हिन्दू था. फिर एक दंपत्ति ने उसे अपनाया. उसके कानूनी माता-पिता ने अन्तर्धार्मिक प्रेम-विवाह किया था जिसमे पुरुष मुस्लिम है और महिला इसाई हैं. उनके सामने प्रश्न था की शान को कौन सा धर्म दिया जाए? इस मुद्दे पर वे निर्णय नहीं ले पाये और दिन बीतते गये. इस अनिर्णय की वजह से शान को उसके वयस्क होने तक कोई भी धर्म नहीं सौंप सके. शान एक वयस्क हो गया और उसके माता-पिता अब भी अनिर्णित थे. अंत में उन्होंने उसे हिन्दू धर्म को अपनाने का सुझाव दिया क्योंकि अनाथालय ने उसे हिन्दू होने का प्रमाण-पत्र दिया था. लेकिन शान ने किसी भी संगठित धर्म के साथ खुद को संबद्ध करने की निरर्थकता को देखा और एक स्वतंत्र लेकिन पूरी तरह से जिम्मेदार व्यक्ति की तरह जीवन जीने का निर्णय लिया. वह अत्यधिक शिक्षित, बहुत बुद्धिमान और एक महान विचारक है. वह एक कुशल कर्ता भी है क्योंकि वह भारत और अमेरिका में अपनी खुद की आईटी कंपनी चलाता है. सो, आपको  कैसा लगा शान का वर्णन?”

केली यिन और अरुण की प्रतिक्रिया जानने के लिए उत्सुक थी.

यिन और अरुण ने लगभग एक साथ कहा, "एक प्रभावशाली आदमी! केली, शान एकदम सही है पति बनाने के लिये! हम तुम्हारी शादी एक सही लड़के से करते देखें, यह भी क्रिस्टी की आखिरी इच्छाओं में से एक है.”

केली थोड़ा शरमाई लेकिन निर्णायक रूप से बोली, “कोई नहीं, मैं किसी से शादी नहीं कर रही हूँ. माँ को एक आदमी से जुड़कर केवल दुःख ही उठाना पड़ा था.”

यिन और अरुण ने फिर इस बात को आगे नहीं बढ़ाया.

अगली बार जब केली और शान एक दूसरे से मिले तो उनके माता-पिता की हाल की टिप्पणियाँ उनके दिमाग में छाई रहीं. उसका असर उनके बाहरी व्यवहार में मामूली हद तक दिखाई दिया हालाँकि वे खुद के दिल में बहुत असहजता महसूस कर रहे थे.

बातचीत को किसी तरह से बनाए रखने के लिये शान ने कहा, "तुमने मुझसे उस दिन कहा था कि ‘पोर्श’ कार तुम्हारे माँ की है. मतलब यिन की न?"

"नहीं, यिन नहीं, मेरी असली माँ, क्रिस्टी की. उसे स्टाइलिश चीजों का बहुत शौक था. इसलिए वह इस प्यारी, छोटी कार और उसके रंग पर फ़िदा हो गई. वह अपने कपड़े चुनने में भी स्टाइल का बहुत ध्यान रखती थी.”

"मैं देख सकता हूं कि उसकी बेटी ने भी उन गुणों को उठाया है."  

केली शान की टिप्पणी पर बहुत खुश हुई. उसने सोचा कि वह शान से ऐसे तारीफों के गुलदस्ते हासिल करने के लिये क्या कुछ नहीं कर सकती? उसने मन ही मन जवाब भी दे डाला, “मैं सब कुछ कर सकती हूँ.”

फिलहाल उसने शान से कहा, "तुम सही हो. मुझे सभी तरह के सुंदर, आधुनिक कपडे पसंद हैं एक शर्त पर. शर्त यह है कि उन कपड़ों को पहनकर मैं परिष्कृत और सभ्य दिखूँ. शान, तुम भी बहुत प्रभावशाली पोशाकें पहनते हो और शानदार तरीके से रहते हो.”

"मुझे लगता है कि हम दोनों एक पारस्परिक प्रशंसा-समाज बन गये हैं. मैं तुम्हारी तारीफ करूँ और फिर तुम मेरी.”

और फिर वे एक ही समय, एक साथ जोर से हँस पड़े. उनकी आपसी बातचीत कोमलता, विनम्रता और निर्दोष हास्य के कारण हलकी-फुलकी हो चली थी. उस दिन उन्होंने एक दूसरे की कंपनी का आनंद और दिनों की तुलना में कहीं ज्यादा लिया.

उनका जीवन इसी तरह से जारी रहा. फिर भी, मुख्य रूप से वे अपने व्यावसायिक कामों में व्यस्त और केंद्रित रहे.

इसी तरह कुछ तीन साल बीत गये.


Order your copies of the novel "सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी" on the following Amazon links:

eBook or Digital Books:

Printed Books (Paperback):


English Version of the Novel (titled "Good People" or "Love Knows No Bounds")

The readers interested in reading this novel in English can read it on the following blog site:

Interesting Novels, Stories and Other Interesting Stuff : Read Now


3. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी: 

4. Funny (and Not So Funny Short Stories): https://funny-shortstories.blogspot.com/


6.  Building Leadership and Management: http://shyam.bhatawdekar.com

Comments

Popular posts from this blog

अध्याय १

अध्याय ६

अध्याय १२